Friday, September 20, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

आईपीएल मिनी नीलामी: विदेशी खिलाड़ियों की कीमतों पर चर्चा

IPL Auction 2024: अस्वस्थ प्रवृत्ति, खामियों का इस्तेमाल’: आईपीएल मिनी नीलामी में विदेशी खिलाड़ियों की ‘बेतुकी कीमत’ पर आरसीबी स्टार का स्पष्ट फैसला

आईपीएल 2024 की नीलामी में मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 रुपये में खरीदा, जबकि पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की नीलामी में कुछ अजीब संख्याएँ सामने आईं क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस ने नए वेतन रिकॉर्ड बनाए। मिनी आईपीएल नीलामी में, स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 रुपये में खरीदा, जबकि पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा। ये दोनों आईपीएल इतिहास में किसी व्यक्तिगत खिलाड़ी के लिए अब तक का सबसे अधिक वेतन पर्स हैं।

आईपीएल में इससे पहले कभी किसी खिलाड़ी ने 20 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार नहीं किया है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार दिनेश कार्तिक, जिन्हें आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले टीम द्वारा बरकरार रखा गया था, ने बताया कि विदेशी खिलाड़ी और उनके एजेंट चतुराई से कुछ ‘बेतुकी, अनसुनी कीमतें’ पाने के लिए मिनी नीलामी का उपयोग करते हैं.

“मैं खिलाड़ियों के सीधे मिनी नीलामी में आने का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं और मुझे लगता है कि विदेशी खिलाड़ी और उनके एजेंट इसका चालाकी से इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें इसमें खामियां नजर आती हैं। मुझे लगता है कि बीसीसीआई इस समस्या पर काबू पा सकता है और मैंने एक सुझाव दिया है @cricbuzz के लिए मेरे हालिया वीडियो में कुछ समाधान,” कार्तिक ने एक्स पर पोस्ट किया.

वीडियो में उन्होंने कहा: “तीसरी प्रवृत्ति एक अस्वास्थ्यकर प्रवृत्ति है। मैंने जो देखा है वह यह है कि खिलाड़ियों और एजेंटों द्वारा मिनी-नीलामी का उपयोग बहुत चतुराई से किया जाता है, जहां वे उन्हें मिनी नीलामी में लाते हैं और वे यह जानते हुए भी बेतुकी और अनसुनी कीमतों पर चले जाते हैं टीमें बहुत सारे पैसे के साथ आती हैं और उनके पास भरने के लिए कमियां होती हैं। इसलिए, कीमत बिल्कुल अलग स्तर पर पहुंच जाती है।

“अब, आइए जसप्रित बुमरा का उदाहरण लें। उनकी कीमत 11 करोड़ है। कुछ गेंदबाज जो मिनी नीलामी में आए हैं, वे भारी कीमतों पर गए हैं। पिछले साल यह कैमरून ग्रीन, सैम क्यूरन थे। इस साल यह पैट कमिंस हैं , मिचेल स्टार्क और इसमें उनकी कोई गलती नहीं है। वे सिर्फ अपने देश, अपने क्रिकेट को प्राथमिकता दे रहे हैं, अपने शरीर को देख रहे हैं। लेकिन साथ ही, यह एक तरह की रणनीति है कि मुख्य नीलामी में आने के बजाय, उन्होंने इसे कैसे जाने दिया, और अगले साल होने वाली मिनी नीलामी में आएं। और वे छेद का उपयोग करते हैं और कुछ अजीब कीमत के लिए जाते हैं। अस्वास्थ्यकर प्रवृत्ति बंद होनी चाहिए। अब बीसीसीआई कर सकता है…”

कार्तिक ने ‘अस्वस्थ प्रवृत्ति’ के लिए दो समाधान भी पेश किए। “बड़ी नीलामी जारी होने के बाद मिनी-नीलामी में आने वाला कोई भी व्यक्ति केवल उसी कीमत पर मुहर लगा सकता है जो बड़ी नीलामी में लगाई गई थी। ताकि, कोई खराब खून-खराबा न हो और उसे उस टीम में बरकरार रखा जा सके। दूसरा वाला , यदि कोई खिलाड़ी बड़ी नीलामी का हिस्सा नहीं रहा है और मिनी नीलामी में आता है तो केवल उस टीम के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी की कीमत ही बढ़ सकती है। बाकी पैसा बीसीसीआई को दिया जा सकता है। ये मेरे हैं सुझाव,” उन्होंने कहा.

IPL Auction 2024:

यहाँ पढ़े:  आईपीएल 2024: रोहित शर्मा की नई यात्रा की शुरुआत?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles